प्रधानमंत्री आवास योजना । PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA

प्रधानमंत्री आवास योजना – PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA

प्रधानमंत्री आवास योजना – PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA

(i) प्रधानमंत्री आवास योजना PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA – इस योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को शुरू हुई और इसका उद्देश्य सभी बेघर लोगों को घर मुहैया कराना है इस योजना को दो भागों में शुरू किया गया था पहला है:-
(1) प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA (urban)
दूसरा है:-
(2) प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA (Rural)

प्रधानमंत्री आवास योजना PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA – इस योजना के तहत साल 2022 तक सभी शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का इरादा रखता है।
यह मिशन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय नोडल एजेंसियों (CNA) ( Central Nodal Agency) के माध्यम से कार्यान्वयन एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करती है।
देश के सभी लोगों को साल 2022 तक घर उपलब्ध करवाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) देश के 669 जिलों में क्रियान्वित की जा रही है. योजना के तहत सरकार बेघर लोगों को घर बनाकर देती है. साथ ही उन्हें सब्सिडी मिलती है, जो लोग लोन पर घर या फ्लैट खरीदते हैं. घर खरीदने और उसके निर्माण के लिए पात्र शहरी गरीबों को होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलती है. वहीं, अगर आपने हाल ही में घर या फ्लैट खरीदा है, तो आप अपने घर पर लिए गए लोन के लिए लगने वाले ब्याज पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. इससे आपके घर की लागत घट जाएगी, जिससे आपको काफी लाभ होगा.

PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA के लिए कैसे करें आवेदन


इस योजना के लिये आपने आवेदन किया है तो तभी आपका नाम PMAY (PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA) की लाभार्थी सूची में आ सकता है। PMAY के बारे में जानने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें इसमें आपको सारी जानकारी प्राप्त होगी। जो भी ब्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहता है वह ऑनलाइन अपना फार्म भर सकता है। आप इस फॉर्म को ऑफलाइन भी भर सकते हैं। यदि आवेदनकर्ता ने सही विवरण में अपना फार्म भरा है तो वह PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA List 2022 में ऑनलाइन कुछ समय बाद ही अपना नाम देख सकता है।

इंदिरा आवास योजना (Indira Aawas Yojana-IAY)- यह योजना वास्तव में इंदिरा आवास योजना थी जिसका पुनर्गठन कर उसे  प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) कर दिया गया था।
इसे ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है

लाभार्थी: इसके लाभार्थियों में देश की रक्षा में शहीद हुए रक्षाकर्मियों के परिजन, पूर्व सैनिक एवं अर्द्धसैनिक बलों के सेवानिवृत्त सदस्य, विकलांग व्यक्ति व SC/ST, बंधुआ मज़दूर और गैर-SC/ST श्रेणियाँ, विधवाओं या तथा अल्पसंख्यक शामिल हैं।
PMAY(U) प्रधानमंत्री आवास योजना (PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA) के अंतर्गत सभी घरों में शौचालय, पानी की आपूर्ति, बिजली और रसोईघर जैसी बुनियादी सुविधाएँ शामिल हैं।
इस योजना को खासतौर पर ग्रामीण भारत में रहने वाले लोगों के लिए तैयार किया गया है
मुख्य दस्तावेज – आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, मकान का नक्शा, स्टीमेट, पक्का मकान नहीं होने का प्रमाण पत्र

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना सब्सिडी के लिए कौन पात्र है?
    3 लाख से 18 लाख रु. तक की वार्षिक आय वाला कोई भी परिवार इसके लिए आवेदन कर सकता है।
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र नहीं है?
  3. पीएमएवाई होम लोन ऐसे किसी व्यक्ति को प्रदान नहीं किया जा सकता जिसकी वार्षिक आय 18 लाख रु. से अधिक हो या जिसका देश में कहीं भी एक पक्का घर हो या वह पहले कभी केंद्र / राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी आवास परियोजना से लाभान्वित हुआ हो।
  4. पीएमएवाई के लिए आय सीमा क्या है
    ईडब्ल्यूएस योजना के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों के लिए वार्षिक आय 3 लाख रु. से कम होनी चाहिए, एलआईजी ​​योजना के लिए वार्षिक आय सीमा 3 लाख से 6 लाख रु. के बीच है, आवेदक या परिवार के अन्य सदस्य के पास देश के किसी भी हिस्से में पक्का घर नहीं होना चाहिए। प्राप्तकर्ता पहले से निर्मित भवन के लिए पीएमएवाई योजना का लाभ नहीं उठा सकता।

EWS : इकनोमिक वीकर सेक्शन में आवेदक की सालाना आय 0 से 3 लाख तक होनी चाहिए।
LIG : लोअर इनकम ग्रुप में आवेदक की साल भर की इनकम 3 लाख से 6 लाख तक होनी चाहिए।
MIG 1 : मिडिल इनकम ग्रुप में आवेदक की आय 6 लाख से 12 लाख तक होनी चाहिए।
MIG 2 : मिडिल इनकम ग्रुप में आवेदन करने वाले लाभार्थी की साल भर की आय 12 लाख से 18 लाख तक होनी चहिये तभी वह इस योजना का पात्र समझा जायेगा और योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकेगा।

  1. PRADHAN MANTRI AAWAS YOJANA के लिए कैसे करें आवेदन
    पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित आवास ऐप बनाया है. इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड करने के बाद आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉग इन आईडी बनानी होगी.
  2. इसके बाद यह एप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड OTP भेजेगा जो आपको इस ऐप में डालकर लॉगइन करना होगा
  3. इसके बाद आगे का प्रोसेस करने के लिए यह ऐप आपसे कुछ जानकारी लेगा जो आपको भरनी होगी
  4. अब आपको अप्लाई (apply) के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको आपकी सारी जानकारी वहां पर दिख रहे हैं फॉर्म में भरकर सबमिट (Submit) कर देना है
  5. पीएमएवाई जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है.
  6. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है

भारत सरकार ने साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी. योजना को 3 भागों में बांटा गया है. योजना का पहला चरण जून 2015 में शुरू हुआ, जो मार्च 2017 में खत्म हो गया. दूसरा चरण अप्रैल 2017 से शुरू हुआ और मार्च 2019 में खत्म हो गया. तीसरा और आखिरी चरण अप्रैल 2019 में शुरू किया गया और मार्च 2022 तक खत्म हो जाएगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार के द्वारा धनराशि 2 लाख लोगो को दी जाएगी जो BPL श्रेणी से सम्बन्ध रखते है जिनकी इनकम कुछ भी नहीं है। आवास योजना के तहत भवन हेतु सरकार ने जगह को 20 मीटर से 25 मीटर बढ़ा दिया है और इसके साथ-साथ नागरिको को 90 से 95 दिन तक का कार्य मनरेगा के तहत काम प्रदान किया गया

Leave a Comment