मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 | Free Smartphone Yojana | seva yojana | ऑनलाइन आवेदन व लाभार्थी सूची सभी जानकारी

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022, राजस्थान में महिलाओं को फ्री मोबाइल कैसे मिलेंगे, seva yojana , Free Smartphone Yojana, Free mobile phone Yojana, free smartphone registration, seva yogan, digitalseva, rajasthan free smartphone yojana, राजस्थान फ्री मोबाइल योजना, Mukhymantri digital seva yojana,

मुख्यमंत्री डिजिटल seva yojana से कैसे मिलेगा एक करोड़ 33 लाख महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन के और तीन साल तक इंटरनेट फ्री राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री मान अशोक गहलोत ने बजट 2022-23 में राजस्थान की जनता के लिए बहुत सारी घोषणाएं की है उसमें एक घोषणा सीधे आम जनता को प्रभावित करेगी खास तौर पर महिलाओं को मुख्यमंत्री ने जिस seva yojana की घोषणा की है उस योजना का नाम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ( Rajasthan Mukhymantri Digital Seva Yojana ) रखा गया है

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में डिजिटल सेवा पहुंचाना इस seva yojana के अंतर्गत एक करोड़ 33 लाख महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा । श्री मान अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य की एक करोड़ 33 लाख महिलाओ को मुख्यमंत्री डिजिटल seva yojana के अंतर्गत फ्री स्मार्टफोन के साथ तीन साल तक इंटरनेट दिया जाएगा । राजस्थान की चिरंजीवी योजना में जुड़े सभी जन आधार कार्ड धारक परिवारों की महिला मुखियाओं को फ्री स्मार्टफोन मिलेगा।

यह भी पढ़ें –Bajaj Chetak EV का इंतजार करने वालों के लिए खुशखबरी इन राज्यों में शुरू हुई Bajaj Chetak EV की बिक्री

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना लाने का प्रमुख कारण क्या है (seva yojana)

इस seva yojana को लाने का मुख्य कारण महिलाओं को डिजिटल क्रांति से जोड़ना ताकि उन के परिवारों को डिजिटल और इंटरनेट की सहायता से राज्य की सभी सरकारी योजना की जानकारी उन्हें मिल सके।इस seva yojana का दूसरा उद्देश्य राजस्थान में चिरंजीवी योजना में आम लोगों को रूपये 10 लाख तक फ्री स्वास्थ्य ईलाज का फायदा मिल सके। और लोग इसके प्रति जागरूक हो, यह योजना प्रदेश की महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा को सुलभ बनाएगी। इसके अलावा सभी सरकारी योजनाओं की पहुंच भी महिलाओं तक सुनिश्चित करेगी। सरकार का मानना हैं की यह seva yojana महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राजस्थान की महिलाओं के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। प्रदेश की महिलाएं Free Smartphone Yojana के माध्यम से सभी डिजिटल सेवा का लाभ आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकेंगी। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी आएगी।

यह भी पढ़ें –Dr Lal Pathlabs की फ्रैंचाइज़ी लेकर करें महीने की लाखों की कमाई 

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना में मोबाइल किन महिलाओं को मिलेगा (seva yojana)

1. कृषक ( लघु और सीमांत )

2. संविदाकर्मी ( समस्त विभागों / बोर्ड / निगम / सरकारी कम्पनी )

3. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम ( NFSA )

4. सामाजिक आर्थिक जनगणना ( SECC 2011 ) के पात्र परिवार

5 . निराश्रित एवं असहाय परिवार – Covid – 19 Ex – Gratia

6. नि : शुल्क श्रेणी के अलावा सभी परिवार रू 850 / – प्रति परिवार प्रति वर्ष

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

1. जनआधार कार्ड / जनआधार कार्ड की पंजीयन रसीद का नम्बर ।

2. आधार कार्ड नम्बर होना आवश्यक है ।

3. आधार कार्ड में फिंगर अपडेट या मोबाइल नंबर जुड़े हए होने चाहिए जिससे ई सिगनेचर किया जा सके ।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में फ्री स्मार्टफोन किन परिवारों को मिलेगा

मुख्यमंत्री जी की बजट 2022-23 की घोषणा के अनुसार उन्ही परिवारों की महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन व तीन साल तक इंटरनेट मिलेगा जिनका जनाधार कार्ड चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुवा है ।

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए फॉर्म कब भरे जायेगें ?

आप को बता दे कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में सरकार ने किसी भी तरह के फार्म भरने के लिए नहीं बोला गया है इस लिए आप को फॉर्म भरने की कोई आवश्यकता नहीं है आपको केवल अपना जनाधार को चिरंजीवी योजना में जुड़वाना होगा अगर नहीं जुड़ा हुआ है तो । क्योकि अगर आपका जनाधार कार्ड अगर चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुवा है तो आपको फ्री स्मार्टफोन आसानी से मिल जायेगा।

यह भी पढ़ें –अमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे 2022 में पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ( Mukhymantri digital seva yojana ) में स्मार्टफोन कब मिलेंगे

इस योजना के बारे में आपके मन में भी यह सवाल जरूर आएगा कि स्मार्टफोन कब से मिलना शुरू होंगे तो हम आपकी जानकारी के लिए बता ने अभी तक सरकार ने इसके बारे में कोई भी ऑफिशल जानकारी नहीं दी है । राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं पात्र परिवार को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने की दृष्टि से मैं , ‘ मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना ‘ प्रारम्भ करना प्रस्तावित करता हूँ । इसके तहत लगभग एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को तीन वर्ष की internet connectivity के साथ SmartPhone दिये जाने की घोषणा करता हूँ । इस पर 2 हजार 500 करोड़ रुपये वार्षिक का व्यय किया जायेगा ।

Leave a Comment